Bihar Local News Provider

तमकुही-वाराणसी एनएच के निर्माण से बदलेगी गोपालगंज की सूरत, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा जिला

जिले को सड़क क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. तमकुही से वाराणसी के बीच हाइवे का निर्माण होगा. एनएच- 727- बी का निर्माण होने जा रहा है, जो भोरे, कटेया व पंचदेवरी प्रखंडों से होते हुए एनएच-28 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा. आनेवाले नये वर्ष में निर्माण कार्य भी शुरू हो जाने की उम्मीद है. इस एनएच के बनने से गोपालगंज जिले का स्वरूप बदल जायेगा. देश के अन्य राज्यों तक का सफर आसान हो जायेगा. व्यवसाय, शिक्षा व स्वास्थ्य हर क्षेत्र में लोगों को काफी सुविधा होगी.

जिले में बिछ रहा हाइवे का जाल, सफर हुआ आसान

विगत एक दशक में जिले में सड़कों का जाल-सा बिछने लगा है. सुदूर गांव से लेकर शहर तक सड़कों के बनने से कनेक्टिविटी बढ़ गयी है. अब जिले में नेशनल हाइवे का जाल नजर आयेगा. जिले में हो रहे हाइवे निर्माण पर इसके प्रस्ताव नजर डालें, तो बंजारी से हजियापुर तक एलिवेटेड रोड का सपना जल्द ही साकार होने वाला है. इस रोड का निर्माण 2022 के जून से चल रहा है. इस योजना पर 243 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं. इससे शहर में जहां सुविधा मिलेगी, वहीं जिले के लिए एक उपलब्धि भी होगी.

चारों सड़कों के निर्माण कार्य से जुड़ी जानकारी

ग्रामीण कार्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, महादलित टोला को जोड़ने के लिए चार प्रखंडों की कुल चार सड़कों का निर्माण कार्य कराने के लिए स्वीकृति दी गई है. इनमें कुचायकोट प्रखंड के बोधाछापर गांव से कुर्मी टोला तक करीब सात सौ मीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य कराया जाएगा. इसके अलावा, अंबिका प्रसाद के टोला से लेकर केदार यादव के टोला तक एक किलोमीटर, एनएच 27 जैत नरहवां से अहिरौली दुबौली तक 2.250 किलोमीटर सड़क लंबी का निर्माण होगा. श्रीरामपुर अनुसूचित जाति टोला से बगहां नियामत तक 1.250 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा.

दो पुलों का भी होगा निर्माण

ग्रामीण कार्य विभाग दो करोड़ 62 लाख 520 रुपये की लागत से कटेया व थावे प्रखंड में पूर्व से जर्जर दो पुलों का भी पुनर्निमाण कराएगा. इसके तहत कटेया प्रखंड के सहजनवा कला तथा थावे प्रखंड के एकड़ेरवा-हरदियां सड़क पर जर्जर पुल का निर्माण कार्य कराया जाएगा. इसके तहत सहजनवा कला गांव के समीप 15.10 मीटर लंबा तथा एकडेरवा-हरदियां पथ पर 13.80 मीटर लंबा पुल का निर्माण कार्य होगा. ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इन सड़कों व पुलों का निर्माण कार्य कराया जाएगा. इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. उन्होंने बताया कि नवंबर तक सड़क व पुल का निर्माण कार्य पूर्ण होने की संभावना है.

दो लाख की आबादी को होगा फायदा

इन योजनाओं के पूरा होने पर जिले के कुचायकोट, विजयीपुर, कटेया तथा थावे प्रखंड में चार सड़क व दो पुलों के निर्माण से करीब दो लाख की आबादी को फायदा होगा. पूर्व में सड़क के अभाव में संबंधित इलाके के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था.

https://gopalganj.org/city-news/15849/