Bihar Local News Provider

गोपालगंज में थम रहीं सांसें, सदर अस्पताल में बेकार पड़े हैं छह वेंटिलेटर

सांस लेने में हो रही परेशानी को लेकर सदर अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष में मरीजों के भर्ती होने तथा जान जाने का सिलसिला जारी है। बुधवार को भी सांस लेने में हो रही दिक्कत को लेकर सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती नगर थाना के काकड़पुर गांव निवासी हामिद मियां की सांसें थम गईं। पिछले तीन दिनों में इमरजेंसी वार्ड में सांस लेने की समस्या के कारण मरने वाले मरीजों की संख्या 21 तक पहुंच गई है। सांस लेने की दिक्कत के कारण मरने वाले मरीजों की संख्या बढ़ते जाने से अब सदर अस्पताल की व्यवस्था पर लोग सवाल उठाने लगे हैं। हालांकि सदर अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं है। सांस लेने की शिकायत लेकर सदर अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कर ऑक्सीजन चढ़ाया जा रहा है। लेकिन, इन मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा नहीं मिल पा रही है। ऐसा तब है जबकि सदर अस्पताल में छह वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। अभी तक एक भी वेंटिलेटर का उपयोग नहीं हो पा रहा है। वेंटिलेटर ऑपरेट करने के लिए सदर अस्पताल में न तो कोई तकनीशियन है और ना ही चिकित्सक। ऐसे में सांस लेने की दिक्कत के कारण मरीजों की सांसें थम रहीं हैं। वहीं छह वेंटिलेटर अस्पताल में शोभा की वस्तु बने हुए हैं।

ऑक्सीजन सिलेंडर के रेगुलेटर की कमी से जूझ रहा अस्पताल:

सदर अस्पताल में ऑक्सीजन तथा ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी नहीं है। यहां ऑक्सीजन सिलेंडर के रेगुलेटर की कमी है। इससे मरीजों को ऑक्सीजन देने में समस्या सामने आ रही है। बुधवार को थावे प्रखंड के एकड़ेरवा गांव निवासी पूर्व मुखिया शंभु पासवान के भाई को सांस लेने में परेशान होने पर उन्हें सदर अस्पताल लाया गया। जहां ऑक्सीजन सिलेंडर का रेगुलेटर नहीं मिलने के कारण पूर्व मुखिया के भाई को ऑक्सीजन के लिए काफी देर तक इंतजार करने पड़ा। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि रेगुलेटर की कमी के कारण मरीजों को ऑक्सीजन चढ़ाने में दिक्कत होती है। वहीं इस संबंध में पूछे जाने पर डीएस डॉ. एसके गुप्ता ने कहा कि विभाग से ऑक्सीजन रेगुलेटर की डिमांड डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी के माध्यम से की गई है। इनसेट

कहते हैं सिविल सर्जन

सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। साथ ही मरीजों की देखभाल के लिए 24 घंटे स्वास्थ्य कर्मियों को तैनात किया गया है। जहां तक वेंटिलेटर चालू होने की बात है, वेंटिलेटर चालू करने के लिए चिकित्सक व तकनीशियन की जरूरत है। इसको लेकर विभाग को जानकारी दी गई है।

डॉ. योंगेंद्र महतो, सिविल सर्जन

https://gopalganj.org/city-news/14750/