Bihar Local News Provider

गोपालगंज में तेजी से बदल रहा मौसम, चक्रवात को लेकर अलर्ट पर प्रशासन

बंगाल की खाड़ी के उठे चक्रवात का असर जिले में मंगलवार से ही दिखने लगा। सुबह तेज धूप निकलने के बाद दिन के दस बजे से आसमान में बादल छाने व तेज हवा चलने के कारण मौसम सुहाना हो गया। इस बीच लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक निजात मिल गई। उधर प्रशासनिक स्तर पर यास चक्रवात की आहट को देखते हुए पूरे जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत 27 से 30 मई तक तेज धूल भरी आंधी चलने, तेज चमक, वज्रपात व जोरदार बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए लोगों को सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है।

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र सोमवार से यास में तब्दील होने का असर मंगलवार को जिले में दिखने लगा। सुबह तेज धूप निकलने के बाद दिन के दस बजे से मौसम में अचानक बदलाव होने लगा। कुछ ही देर में आसमान से धूप गायब होने के साथ ही बादल दिखने लगा। दिन में तेज हवा चलने के कारण मौसम सुहावना हो गया। शाम तक ऐसी ही स्थिति बनी रही। जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिल गई। उधर प्रशासनिक स्तर पर मौसम विभाग के अलर्ट के बाद आम लोगों को इस तुफान से सावधान रहने को लेकर अपील जारी की गई है। ताकि लोग अपने घरों में ही रह सकें।

बिजली चमकने पर घर से नहीं निकलें:

प्रशासनिक स्तर पर वर्तमान मौसम में लोगों को बेहद सावधान रहने की अपील की गई है। प्रशासन ने आकाश में गर्जन एवं बिजली चमकने पर घर से बाहर निकलने से परहेज करने को कहा गया है। साथ ही बिजली चमकने के दौरान कभी भी बिजली के पोल के नीचे खड़े नहीं होने व तेज आंधी के दौरान भी लोगों को सावधान रहने को कहा गया है।

बीडीओ व सीओ को जारी किए गए दिशानिर्देश:

चक्रवाती तुफान को देखते हुए जिले के सभी बीडीओ व अंचल पदाधिकारियों को प्रशासनिक स्तर पर निर्देश जारी किया गया है। अपर समाहर्ता ने जारी निर्देश में कहा है कि चक्रवात के दौरान जिले में बज्रपात, तेज चमक, धूल भरी आंधी के साथ ही तेज बारिश होने की संभावना है। ऐसे में इस दौरान आम लोगों को सतर्कता बरतने को लेकर प्रचार प्रसार करना आवश्यक है। अपर समाहर्ता ने सभी अंचल पदाधिकारियों को पूर्व से ही चक्रवात को देखते हुए आवश्यक तैयारियां पूर्ण रखने को कहा है। उन्होंने मौसम विभाग की चेतावनी के बाद 27 मई से 30 मई तक पूरे जिले में विशेष सतर्कता बरतने तथा लोगों को घरों के अंदर ही रहने का निर्देश दिया है। ताकि चक्रवाती हवा, बिजली चमकने, वज्रपात व बारिश के कारण कहीं भी किसी भी तरह की क्षति नहीं हो सके।

https://gopalganj.org/city-news/13766/


Comments

2 responses to “गोपालगंज में तेजी से बदल रहा मौसम, चक्रवात को लेकर अलर्ट पर प्रशासन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *