Bihar Local News Provider

गोपालगंज में खुलेगा बिहार का दूसरा आयुष अस्पताल, केंद्र सरकार ने 6 करोड़ 40 लाख रुपए किए आवंटित

गोपालगंज को केंद्र सरकार ने बड़ी सौगात दी है, बिहार में पटना के अलावा गोपालगंज में भी आयुष हॉस्पिटल को बनाने की मंजूरी मिली है. केंद्र सरकार ने 6 करोड़ 40 लाख रुपए भी गोपालगंज जिला प्रशासन को आवंटन कर दिए हैं. यह जानकारी गोपालगंज के जदयू सांसद व पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डॉ आलोक कुमार सुमन ने दी है. डॉ आलोक कुमार सुमन ने कहा कि उनके प्रयास के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पटना के बाद गोपालगंज को यह सौगात दी है.

आयुष मंत्रालय के द्वारा गोपालगंज में 50 बेड का आयुष हॉस्पिटल तैयार किया जाएगा. यह हॉस्पिटल इंटीग्रेटेड होगा. यहां पर आयुर्वेद, होम्योपैथी, योगा सहित अन्य माध्यम से मरीजो का इलाज किया जाएगा. सांसद ने कहा कि सदर प्रखंड के भीतभैरवा गांव के समीप मिशन के पास जमीन का तलाश किया गया है और इस जमीन की मंजूरी को लेकर बिहार सरकार के पास प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. केंद्र सरकार ने तत्काल 6 करोड़ 40 लाख रुपये आवंटन भी कर दिए हैं. बिहार सरकार से मंजूरी मिलते ही यहां पर 50 बेड का आयुष हॉस्पिटल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगा.

डॉ आलोक कुमार सुमन ने कहा कि कोरोना की तीसरी वेव को लेकर गोपालगंज में विशेष तैयारी की जा रही है. यहां पर पांच ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. सदर हॉस्पिटल, थावे, हथुआ, सिधवलिया के झझवा में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं. मीरगंज के छाप में पहले से एक ऑक्सीजन प्लांट मौजूद है. उन्होंने कहा कि PM केयर्स फंड से सदर हॉस्पिटल में PCA 1000 कैपेसिटी का ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट को इनस्टॉल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कोरोना के थर्ड वेव को लेकर गोपालगंज में किसी को परेशानी ना हो. इलाज के लिए लोगों को भटकना न पड़े. इसके लिए सरकार के द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

health news