Bihar Local News Provider

गोपालगंज / गंडक के कटाव से मध्य विद्यालय का दोमंजिला भवन ध्वस्त

गंडक नदी के कटाव के कारण मंगलवार को सदर प्रखंड के कठघरवां पंचायत के मंझरिया गांव स्थित मध्य विद्यालय का दोमंजिला भवन ध्वस्त हो गया। जल संसाधन विभाग तमाम प्रयास के बावजूद इस विद्यालय भवन को नहीं बचा सका। भवन ध्वस्त होने के बाद गंडक नदी तेजी से कटाव करते हुए विद्यालय परिसर में मौजूद अन्य भवन की ओर बढ़ रही है। जिसके कारण उत्क्रमित हाई स्कूल मंझरियां के भवन को भी खतरा पैदा हो गया है।
[the_ad id=”13129″]
गंडक नदी करीब एक पखवाड़े से कुचायकोट प्रखंड के काला मटिहनिया पंचायत में कटाव कर रही है। नदी के कटाव के कारण विश्वंभरपुर में आंगनबाड़ी केंद्र ध्वस्त हो चुका है तथा नदी तेजी से इस पंचायत के वार्ड नंबर तीन व छह की ओर बढ़ रही है। काफी प्रयास के बाद भी यहां कटाव रोक पाने में बाढ़ नियंत्रण विभाग सफल नहीं हो सका है। कुचायकोट के बाद गंडक नदी ने सदर प्रखंड के मंझरिया गांव में भी गंडक नदी का कटाव बढ़ने के बाद सोमवार को विद्यालय भवन के समीप बना शौचालय ध्वस्त हो गया था तथा गंडक नदी विद्यालय के भवन को काटने में लग गई थी। सोमवार की ही रात कटाव के कारण विद्यालय का एक बड़ा हिस्सा ध्वस्त हो गया। शेष बचा भवन मंगलवार की दोपहर कटाव के कारण ध्वस्त हो गया।
[the_ad id=”13286″]
ग्रामीणों ने बताया कि गंडक नदी के कटाव के कारण पिछले 48 घंटे में 50 एकड़ से अधिक जमीन नदी के गर्भ में समा चुका है। अब नदी हाई स्कूल की ओर तेजी से बढ़ रही है। ज्ञातव्य है कि ध्वस्त हुए विद्यालय भवन में ही गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र का मतदान केंद्र संख्या 43 स्थित था। भवन ध्वस्त होने के बाद मतदान केंद्र के लिए भी दूसरे भवन की तलाश करनी होगी।
[the_ad id=”13285″]