Bihar Local News Provider

गोपालगंज के JDU सांसद ने रेल मंत्री से की नई राजधानी एक्सप्रेस चालने की मांग

पूर्वोत्तर रेलवे को एक नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन मिलने की उम्मीद है, जो दिल्ली वाया थावे-गोपालगंज से पटना या गुवाहाटी तक चलेगी. नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के लिए गोपालगंज के सांसद सह जेडीयू के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष आलोक कुमार सुमन ने रेल मंत्री से पहल की है. सांसद की इस मांग पर बिहार के सीवान की सांसद कविता सिंह, महराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रवाल, छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी, वाल्मीकि नगर के सांसद सुनील कुमार, गया के सांसद विजय कुमार के अलावा पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के सांसद विजय कुमार दूबे, संत कबीर नगर के सांसद प्रवीण निषाद, झंझारपुर के सांसद आरपी मंडल ने समर्थन देते हुए रेल मंत्री को दिए गए पत्र पर सहमति जताई है और हस्ताक्षर किया है.

नई राजधानी ट्रेन की है जरूरत

आलोक कुमार सुमन ने सभी आठों सांसदों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर भारत के लोगों के लिए नई राजधानी ट्रेन की बेहद जरूरत है. इसके पहले सांसद द्वारा किए गए लोकसभा में मांग के बाद तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जयनगर-टाटा एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों का परिचालन शुरू कराया था. अब नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग उठी है, जिसमें बिहार-यूपी के सांसदों ने भी समर्थन करते हुए ट्रेन की जरूरत बताई है.

व्यवसायिक दृष्टि से रेलवे का बढ़ेगा रेवेन्यू

ऐतिहासिक पर्यटक स्थल थावे दुर्गा मंदिर होने के साथ ही थावे जंक्शन व्यवसायिक दृष्टि से भी अधिक रेवेन्यू देता है. गोपालगंज के लाखों लोग गल्फ कंट्री में हैं, जिससे काफी विदेशी मुद्राएं भी आती हैं. नई राजधानी एक्सप्रेस के चालू होने से गोपालगंज के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए 60 किलोमीटर की दूरी तय कर दूसरे जिलों में नहीं जाना पड़ेगा.

सफर भी हो जायेगा आसान

रेलवे की ओर से नई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू कराया जाता है तो चार लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए सफर आसान हो जायेगा. थावे-छपरा, थावे-गोरखपुर रेलखंड से छपरा, महाराजगंज, गोपालगंज और कुशीनगर के यात्री सफर करते हैं. यहां से देश की राजधानी दिल्ली समेत लंबी दूरी के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो सका.

सीवान-छपरा का है अलग रूट

सीवान और छपरा लोकसभा के लोगों के लिए लंबी दूरी की कई ट्रेनें चल रही हैं. इन जिलों का अपना अलग रेलवे का दो-दो रूट है, जिसमें हर घंटे दिल्ली समेत अन्य जगहों के लिए ट्रेनें चल रही है. वहीं, गोपालगंज के लोगों को लंबी दूरी का ट्रेन पकड़ने के लिए सीवान या गोरखपुर जाना पड़ता है.

https://gopalganj.org/city-news/1586/