Bihar Local News Provider

गोपालगंज के सबेया में हवाई अड्डे को उड़ान योजना के तहत मिली मंजूरी, जिलेवासियों की बढ़ी उम्मीदें!

गोपालगंज के लोग भी अब फ्लाइट से उड़ान भर सकेंगे। हथुआ में स्थित सबेया हवाई अड्डे के चालू होने की उम्मीद बढ़ गई है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सबेया हवाई अड्डा को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़े देश का आम नागरिक’ में शामिल कर लिया है। इस योजना के तहत सबेया हवाई अड्डा को स्वीकृति मिलने से इस हवाई अड्डा से हवाई यातायात शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। सबेया हवाई अड्डा चालू होने पर गोपालगंज के साथ ही आसपास के पांच जिले के लोगों को लाभ होगा। पांच जिले के लोगों को हवाई यातायात की सुविधा मिलने लगेगी।

इन जिलों को भी मिलेगा लाभ

सबेया हवाई अड्डे के चालू हो जाने से गोपालगंज के साथ ही पड़ोस के सिवान, छपरा, पूर्वी चंपारण व पश्चिमी चंपारण जिले के लोगों को लाभ मिलेगा। उनके लिए भी हवाई सफर करना आसान हो जाएगा।

स्थानीय लोग कर रहे थे मांग

हथुआ प्रखंड के स्थित सबेया हवाई अड्डा को चालू कराने के लिए लोग काफी समय से आवाज उठा रहे थे। अभी जिले के लोगों को हवाई सफर के लिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर या पटना जाना पड़ता है। लोगों की मांग को देखते हुए सांसद डा. आलोक कुमार ने 15 मार्च को लोकसभा के शून्य काल में सबेया हवाई अड्डे का मामला उठाते हुए इसे शुरू करने की मांग की थी। लोकसभा के शून्य काल में मामला उठाने के बाद केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सबेया हवाई अड्डा को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़े देश का आम नागरिक’ मेें शामिल कर लिया है। सांसद डा. आलोक कुमार सुमन ने बताया कि शून्य काल में मामला उठाए जाने के बाद दो जुलाई को नागर विमानन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी ने उन्हें पत्र लिखकर यह जानकारी दी है कि सबेया हवाई अड्डा को ‘उड़े देश का आम नागरिक’ योजना में शामिल कर लिया गया है। सबेया हवाई अड्डे को स्वीकृति मिल गई है। सांसद ने बताया कि सबेया हवाई अड्डा को जीर्णोद्धार हो जाने से खाड़ी देश में आने जाने वाले लोगों को घरेलू स्तर पर ही उड़ान सेवा का लाभ मिलेगा। जिससे जिले में विकास की गति तेज होगी तथा पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। सबेया हवाई अड्डा चालू होने से गोपालगंज के साथ ही सिवान, छपरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण के लोगों को लाभ हो गया। यहां के लोगों को हवाई यातायात की सुविधा मिल जाएगी।

https://gopalganj.org/hathua/1183/