Bihar Local News Provider

कोर्ट मैरिज के 27 दिन बाद लड़की की हत्या, गोपालगंज में ‘अच्छी लगती हो’ बोलने वाले ने ही दबाया गला

गोपालगंज में बड़ी वारदात हुई। कटेया थाना क्षेत्र के बैकुंठपुर गांव में दहेज में पांच लाख की मांग पूरी नहीं होने पर मंगलवार को महिला की गला दबाकर हत्या करने के बाद शव को फंदे पर लटका दिया गया। ग्रामीणों से इस घटना जानकारी होने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। घटना को लेकर महिला के पिता के बयान पर उसके पति सहित पांच लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। सभी आरोपित घर छोड़कर फरार हो गए हैं। पुलिस आरोपितों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी अभियान चला रही है।

बताया जाता है कि भोरे थाना क्षेत्र के अमही मिश्र निवासी शिव गुप्ता की पुत्री 22 वर्षीय नीलम देवी ने बीते 12 अक्टूबर को कटेया थाना क्षेत्र के बैकुंठपुर निवासी रामछबीला गुप्ता उर्फ सूखंडी के पुत्र अंकित गुप्ता के साथ कोर्ट मैरिज की थी। लड़के ने अपनी पसंद से शादी की थी। शादी के बाद नीलम देवी को कुछ समय तक ठीक से रखा गया। इसके बाद उनसे दहेज में पांच लाख रुपये की मांग की जाने लगी। इसके लिए उन्हें प्रताड़ित किया जाने लगा। दहेज की मांग पूरी नहीं हुई तो मंगलवार की रात नीलम देवी की गला दबाकर हत्या कर गले में रस्सी का फंदा लगाकर शव को घर के छत की कुंडी से लटका दिया गया। ग्रामीणों से इस घटना की सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष सुमन कुमार मिश्रा के साथ मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। इस बीच महिला के मायके के लोग भी मौके पर पहुंच गए।

मायके के लोगोंं ने थानाध्यक्ष को बताया कि पांच दिन पहले नीलम देवी ने उन्हें फोन कर बताया था कि ससुराल के लोग दहेज में पांच लाख रुपये की मांग कर रहे हैं तथा दहेज नहीं देने पर हत्या करने की धमकी दे रहे हैं। इस घटना को लेकर नीलम देवी के पिता शिव गुप्ता के बयान पर मृतका के पति अंकित गुप्ता, ससुर राम छबीला गुप्ता उर्फ सूखंडी, सास फूला देवी, देवर गुलशन कुमार गुप्ता व टुनटुन गुप्ता सहित छह लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। सभी आरोपित घर छोड़कर फरार हो गए हैं। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

तीन दिन पहले सूचना देने के बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

बैकुंठपृुर गांव में दहेज के लिए नीलम देवी की हत्या को लेकर अब लोग पुलिस पर भी सवाल उठा रहे हैं। नीलम देवी के पिता ने दहेज के लिए अपनी बेटी को प्रताडि़त करने की सूचना पुलिस को घटना के तीन दिन पहले दिया था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं किया। दहेज के लिए मारी गईं नीलम देवी के पिता शिव गुप्ता ने बताया कि सात नवंबर को कटेया थाना पुलिस को दूरभाष पर अपनी बेटी को दहेज के लिए ससुराल वालों द्वारा प्रताडि़त तथा मारपीट करने की सूचना दी गई थी। सूचना के बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं किया। अगर पुलिस सूचना देने के बाद ठोस कार्रवाई करती हो उनकी बेटी की जान बच गई होती।

पहले पति को तलाक देने के बाद की थी दूसरी शादी

दहेज के लिए मारी गईं नीलम देवी ने अपने पहले पति को तलाक देने के बाद अंकित गुप्ता से कोर्ट मैरिज किया था। शादी से पहले से ही नीलम देवी का अंकित गुप्ता के घर आना जाना था। ग्रामीण बताते हैं कि अंकित गुप्ता की मां नीलम देवी के रिश्ते में फूआ लगती थीं। चार साल से नीलम देवी अंकित के घर आती जाती थीं। इसी बीच नीलम देवी की शादी उत्तर प्रदेश के देवरिया जिला के सलेमपुर में एक युवक के साथ सात जुलाई 2021 को कर दी गई। नीलम देवी की शादी होने के बाद अंकित गुप्ता इनके ससुराल आने जाने लगा। जिसके बाद नीलम देवी के पति ने उन्हेंं तलाक दे दिया। तलाक के बाद नीलम देवी को साथ लेकर अंकित गुप्ता अपने घर चलाया आया तथा 12 अक्टूबर 2021 को महाराष्ट्र के बांद्रा कोर्ट में नीलम देवी व अंकित गुप्ता ने कोर्ट मैरिज कर लिया। कोर्ट मैरिज करने के बाद दोनों बैकुंठपुर गांव अपने घर आकर रहने लगे। इसके बाद दोनों के बीच दहेज में पांच लाख रुपये की मांग को लेकर अनबन शुरू हो गई तथा मंगलवार की रात नीलम देवी की गला दबाकर हत्या करने के बाद शव को फंदे पर लटका दिया गया।

https://gopalganj.org/city-news/201/