Bihar Local News Provider

स्वास्थ्य समाचार: सिविल सर्जन ने की पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, नौनिहालों को पिलाई “दो बूंद जिंदगी की”

सिविल सर्जन ने की पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, नौनिहालों को पिलाई “दो बूंद जिंदगी की”

• 3.92 लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

• कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का होगा पालन

• जिला व प्रखंड स्तर पर होगी अभियान की मॉनिटरिंग

गोपालगंज। जिले में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुभारंभ रविवार को की गई। कुचायकोट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सिविल सर्जन डॉ टीएन सिंह व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर सीएस डॉ टीएन सिंह ने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। इसमें कोई बच्चा छूटने न पाए, क्योंकि पोलियो की बीमारी बेहद गंभीर है। इस पर नियंत्रण सिर्फ पोलियो की ड्रॉप्स पिलाकर ही पाया जा सकता है। इसलिए, समाज के हर व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह अपने बच्चों को पोलियो की खुराक हर हाल में पिलाएं। इसमें टीम घर-घर जाकर लक्षित बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। टीम को अभियान का लक्ष्य निर्धारित दिवसों के भीतर पूरा करना होगा। इस मौके पर एसीएमओ डॉ एके चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह, डीपीएम धीरज कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शाहिद नाजमी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ आनंद शंकर, यूनिसेफ एसएमसी रूबी कुमारी, बीएचएम अजित कुमार, उदय कुमार, मुकेश कुमार, नीरज गुप्ता समेत अन्य मौजूद थे।

अपने बच्चों को जरूर पिलाई पोलियो की खुराक:

इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने आम जनों से अपील करते हुए कहा कि इस खतरनाक बीमारी से बच्चों को बचाने का एकमात्र उपाय है कि पोलियो रोधी दवा की दो बूंदें बच्चों को अवश्य पिलाई जाए। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के हर बच्चे को पोलियो से बचाव की दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। पोलियो एक जानलेवा बीमारी भी है। इसको समाप्त करने में आम आदमी का कर्तव्य है कि वह स्वास्थ्य विभाग की टीमों का सहयोग करे।


3.92 लाख से अधिक बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक  :

डीआईओ डॉ शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 3 लाख 92 हजार 502 बच्चो को पोलियो की खुराक घर-घर जाकर पिलाई जाएगी इसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है। जिले में कुल 4 लाख 33 हजार 411 घरों को लक्षित किया गया है। सभी टीम को निर्देश दिया गया है कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य करें।

ये टीम करेंगी काम:

इन स्थानों पर रहेगी विशेष नजर:

यूनिसेफ एमएमसी रूबी कुमारी ने बताया कि अभियान के दौरान दूरदराज के क्षेत्र ईट भट्ठा प्रवासी एवं भ्रमण शील आबादी वाले क्षेत्र पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा । यहां के बच्चे पोलियो की खुराक लेने से वंचित ना रहे इसके लिए विशेष निगरानी दल गठित किया जाएगा।


कोविड-19 से बचाव के लिए जारी प्रोटोकॉल का करना होगा पालन:

पोलियो अभियान के दौरान सभी टीकाकर्मी दल को आवश्यक मात्रा में मास्क, ग्लब्स एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। अभियान के दौरान सभी कर्मियों को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना आवश्यक है। सभी कर्मियों को मास्क का प्रयोग, ग्लब्स, सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए दिशा निर्देश दिया गया है।


Comments

One response to “स्वास्थ्य समाचार: सिविल सर्जन ने की पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत, नौनिहालों को पिलाई “दो बूंद जिंदगी की””

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *