Bihar Local News Provider

सत्ता संग्राम/ विधानसभा चुनाव को प्रशिक्षित किए गए पीठासीन पदाधिकारी

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने का कार्य गुरुवार को प्रारंभ हो गया। प्रशिक्षण के पहले दिन तीन ग्रुप में 1725 पीठासीन पदाधिकारियों को उनके अधिकार व कर्तव्य के साथ ही तमाम बातों की जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनरों ने इस दौरान ईवीएम को खोलने के तौर तरीके से लेकर मॉक पोलिग आदि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। तीन घंटे के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान तमाम तकनीकी बातों के बारे में भी उन्हें बताया गया।
[the_ad id=”13129″]
आंबेडकर भवन में गुरुवार को साढ़े नौ बजे से प्रारंभ हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले पीठासीन पदाधिकारियों को मतदान दिवस के दिन उनके कार्य के बारे में बताया। अलावा इसके हैंडबुक अथवा चेक लिस्ट तैयार करने, मतदान के दिन किसी प्रकार की बाधा आने की स्थिति में आरपी एक्ट में किए गए प्रावधान के अनुसार होने वाली कार्रवाई, ईवीएम व वीवीपैट प्राप्त करने के बाद मॉक पोलिग व उन्हें सील करने के तौर तरीके के अलावा डिजिटल कैमरा के उपयोग, वीडियोग्राफी तथा उनके अन्य कार्यों के बारे में बताया गया।
[the_ad id=”13131″]
गुरुवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान 575 पीठासीन पदाधिकारियों का तीन ग्रुप बनाकर उन्हें तीन-तीन घंटे का प्रशिक्षण दिया गया। शुक्रवार को भी दो पाली में पीठासीन पदाधिकारियों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण के दौरान दो अन्य चरण में भी उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।
[the_ad id=”13285″]