Bihar Local News Provider

छपरा-सिवान का गिरोह देता था छोटेलाल कुशवाहा को संरक्षण

दियारा इलाके के लोगों के लिए सिरदर्द बने कुख्यात मनीष कुशवाहा गिरोह के सदस्य छोटेलाल सिंह उर्फ छोटेलाल कुशवाहा की गिरफ्तारी के बाद दियारा के लोगों को कुछ राहत मिली है। कटेया थाना क्षेत्र के छितौली गांव निवासी गिरफ्तार छाटेलाल सिंह पर साल 2009 में एक व्यक्ति की हत्या करने के मामले में पहली प्राथमिकी दर्ज हुई थी। उस मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। पहले यह दिल्ली में मजदूरी करता था। हत्या मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद उसकी तय शादी कट गई। इसके बाद जेल से निकलने पर उसने अपराध की दुनिया से नाता जोड़ लिया। इस पर हत्या, डकैती, लूट, रंगदारी सहित दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। उसे सिवान तथा छपरा के अपराधी गिरोह का संरक्षण मिलने लगा। पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर अब पुलिस कुख्यात मनीष कुशवाहा तथा गिरोह के अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी अभियान चला रही है।

नगर इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार ने बताया कि हत्या व लूट की घटनाओं को अंजाम देने के बाद छोटेलाल सिंह सिवान व छपरा में कुछ अपराधियों के सरंक्षण में रहता था। इससे पुलिस को भनक तक नहीं लगती थी। छोटेलाल सिंह की गिरफ्तारी होने के बाद दियारा क्षेत्र के सिपाया, बरईपट्टी सहित कई गांवों के व्यवसायी व छोटे दुकानदारों ने राहत की सांस ली है। पूछताछ के दौरान छोटेलाल सिंह ने पुलिस को बताया कि वह 2009 के पूर्व दिल्ली में रहकर मजदूरी करता था। वर्ष 2009 में उसकी शादी तय होने के बाद वह दिल्ली से घर आया। इसी बीच पड़ोस में एक युवक की गला दबाकर हत्या कर दी गई। जिसमें छोटेलाल का नाम आने के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इससे उसकी शादी कट गई। जेल से छूटने के बाद छोटेलाल ने अपराध की दुनिया से नाता जोड़ लिया। वह कुख्यात मनीष कुशवाहा गिरोह के साथ मिलकर आपराधिक वारदात को अंजाम देने लगा। हत्या, रंगदारी, लूट सहित दो दर्जन अधिक केस में उसका नाम आने के बाद दियारा इलाके के लोग उससे खौफ खाने लगे। इसकी गिरफ्तारी से दियारा इलाके के लोगों ने राहत की सांस ली है।

अत्याधुनिक हथियार से देते हैं वारदात को अंजाम:

जिले के जादोपुर, कुचायकोट, कटेया, विशंभरपुर सहित आधा दर्जन थाना क्षेत्र में कुख्यात मनीष कुशवाहा व पप्पू कुशवहा गिरोह का आतंक है। दियारा में छोटे व बड़े सभी कारोबारियों के बीच कुख्यात मनीष व उसके गिरोह का खौफ है। इस गिरोह के अपराधियों के पास अत्याधुनिक हथियार है। इसका खुलासा भी छोटेलाल सिंह की गिरफ्तारी के बाद हुआ है। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि छोटेलाल सिंह के पास से एक कारबाइन तथा उसके सहयोगियों के पास से कट्टा व पिस्टल बरामद किया गया है। एसपी ने बताया कि कुख्यात मनीष कुशवाहा व उसके गिरोह के सदस्यों के पास अत्याधुनिक हथियार है। इसको लेकर पुलिस काफी चितित भी है।

https://gopalganj.org/city-news/14102/