Bihar Local News Provider

गोपालगंज- शिक्षा विभाग के लिपिक हत्याकांड में दो शूटर सहित तीन गिरफ्तार

थावे थाना क्षेत्र के लछवार गांव के समीप शिक्षा विभाग के लिपिक अजय राय की गोली मार कर हत्या करने के मामले में पुलिस ने छापेमारी कर दो शूटर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने इस बात का पर्दाफाश किया है कि शिक्षा माफिया के इशारे पर लिपिक की हत्या की गई थी।
[the_ad id=”13129″]
लिपिक अजय राय शिक्षक नियोजन में किए गए फर्जीवाड़े की जांच में सहयोग कर रहे थे। शिक्षा माफिया ने जांच को रुकवाने के लिए शूटरों को लिपिक की हत्या करने के लिए सुपारी दी थी। गिरफ्तार किए गए आरोपितों से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने बुधवार को उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया।
[the_ad id=”13286″]
फुलवरिया थाना क्षेत्र के मंजिरवा खुर्द गांव निवासी अजय राय शिक्षा विभाग में लिपिक के पद पर कार्य कर रहे थे। शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़ा को उजागर करने में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ये जांच की फाइल निगरानी विभाग की टीम को सौंपने वाले थे। बीते तीन जुलाई को लिपिक अजय राय अपने घर से बाइक से कार्यालय जा रहे थे। अभी ये लछवार गांव के समीप पहुंचे ही थे कि दो बाइक पर सवार चार अपराधियों ने इन पर फायरिग कर दिया। जिससे तीन गोली लगने से लिपिक अजय राय गंभीर रूप से घायल हो गए थे। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने इन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां इनकी मौत हो गई। तब घटनास्थल से पुलिस ने दो खोखा बरामद किया था। इस मामले की प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी अभियान चलाने लगी।
[the_ad id=”13130″]
इसी बीच पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग जगह छापेमारी कर लिपिक अजय राय हत्याकांड में मीरगंज थाना क्षेत्र के खैरटिया गांव निवासी जुल्फिकार अली भुट्टो, उत्तरप्रदेश के देवरिया जिले के खामपुर थाना क्षेत्र के भवानी छापर गांव निवासी शूटर वशीर अंसारी तथा शहबाज आलम को गिरफ्तार कर लिया।
थानाध्यक्ष विशाल आनंद ने बताया कि शिक्षा माफिया के इशारे पर जुल्फिकार अली भुट्टो ने लिपिक अजय राय की हत्या करने के लिए शूटर वशीर अंसारी तथा शहबाज आलम को सुपारी दी थी।
मिली जानकारी के आधार पर शिक्षा माफिया को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।
[the_ad id=”13287″]
जुल्फिकार अली ने शूटरों को दिए थे तीन लाख रुपये:
शिक्षक नियोजन में हुए फर्जीवाड़ा की जांच रुकवाने के लिए लिपिक अजय राय की हत्या की गई थी। थानाध्यक्ष विशाल आनंद ने बताया कि शिक्षा माफिया के इशारे पर मीरगंज थाना क्षेत्र के खैरटिया निवासी जुल्फिकार अली भुट्टो ने उत्तरप्रदेश के देवरिया जिले के खामपुर थाना क्षेत्र के भवानी छापर गांव निवासी शूटर वशीर अंसारी तथा शहबाज से संपर्क किया था। शूटरों को इसने लिपिक अजय राय की हत्या करने के लिए तीन लाख रुपये सुपारी के रूप में दिया था। सुपारी लेने के बाद वशीर अंसारी अपने तीन साथियों के साथा लछवार गांव पहुंच गया तथा बाहक से कार्यालय जा रहे लिपिक अजय राय की गोली मार कर हत्या कर दी गई।
[the_ad id=”13129″]
थानाध्यक्ष ने बताया कि लिपिक अजय कुमार ने कुछ फर्जी शिक्षकों की जांच कर सूची जारी करवाई गई थी। सूची जारी होने के बाद शिक्षा माफिया ने जांच रुकवाने के लिए काफी प्रयास किया। लेकिन उनकी यह कोशिश सफल नहीं हुई। इसके बाद जुल्फिकार अली भुट्टो के माध्यम से शूटरों से संपर्क कर लिपिक अजय राय की हत्या करवा दी गई। उन्होंने बताया कि आरोपित जुल्फिकार अली भुट्टो द्वारा भी फर्जी टीईटी सर्टिफिकेट बनाकर शिक्षकों की फर्जी नियुक्ति करवाई गई थी। जुल्फिकार अली भुट्टो का भगिना उत्तरप्रदेश के देवरिया जिला के खामपार थाना के शहबाज आलम फर्जी कागजात बनाने में सहयोग करता था।
[the_ad id=”13286″]
शिक्षक के पद से जुल्फिकार को किया गया था बर्खास्त:
लिपिक अजय राय हत्याकांड में गिरफ्तार आरोपित खैरटिया गांव निवासी जुल्फिकार अली भुट्टो की साल 2005 में नियोजित शिक्षक के पद पर नियुक्ति हुई थी। लेकिन शराब बेचने के मामले में विजयीपुर थाना पुलिस ने इसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। इसके बाद शिक्षा विभाग ने इसे बर्खास्त कर दिया। थानाध्यक्ष विशाल आनंद ने बताया कि जुल्फिकार अली अपने ही गांव के निवासी उमेश भगत की हत्या करने के मामले में भी जेल जा चुका है। उत्तरप्रदेश के गोरखपुर जिला के सहजनवा थाना में सफारी गाड़ी में शराब के साथ इसे गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि इसकी पत्नी भी शिक्षिका है। इसके साथ ही यह अपने गांव में प्राइवेट स्कूल का संचालन भी करता है। इसने आस पड़ोस गांव के कई लोगों की फर्जी तरीके से शिक्षक पद पर बहाल कराया है। जिसकी जांच शुरू कर दी गई है।
[the_ad id=”13131″]
टावर लोकेशन के आधार पर हुई गिरफ्तारी:
थानाध्यक्ष विशाल आनंद ने बताया कि लिपित अजय राय हत्याकांड में संलिप्त अपराधियों की गिरफ्तारी गुप्त सूचना तथा टावर लोकेशन के आधार पर की गई है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों के पास से दो मोबाइल फोन बरामद किया गया है।थानाध्यक्ष ने बताया कि सभी आरोपितों की गिरफ्तारी मीरगंज थाना के खैरटिया से की गई है। उन्होंने बताया कि आरोपितों ने पूछताछ के दौरान शिक्षा माफिया के बारे में जानकारी दी है। शिक्षा माफिया को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।
[the_ad id=”13285″]