Bihar Local News Provider

गोपालगंज जिले में चुनाव मैदान में डटे 77 प्रत्याशियों की जमानत जब्त

जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव मैदान में उतरे 92 में से सिर्फ 15 प्रत्याशी ही अपनी जमानत बचाने में सफल रहे। मैदान में उतरे 77 प्रत्याशी अपनी जमानत को नहीं बचा रहे। लोजपा भी जिले के किसी भी विस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बेहतर तरीके से नहीं दर्ज करा सकी। इसी प्रकार बहुजन समाज पार्टी भी गोपालगंज विस क्षेत्र को छोड़कर अन्य किसी भी सीट पर बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकी। कई विधानसभा क्षेत्रो में नोटा को दलीय प्रत्याशियों की अपेक्षा अधिक मत प्राप्त हुए।

मंगलवार को मतों की गणना का कार्य जब पूर्ण हुआ तो जिले की कुल छह विधानसभा सीटों में चार सीटों पर एनडीए तथा दो सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। इस चुनाव में भाजपा, जदयू व राजद ने दो-दो सीट से जीत दर्ज की। कांग्रेस दोनों सीटों से चुनाव हार गई। गोपालगंज विस क्षेत्र में तो कांग्रेस तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इसी प्रकार मैदान में एनडीए से अलग होकर तीन विस क्षेत्रों में उतरी लोक जनशक्ति पार्टी भी अपनी उपस्थिति बेहतर तरीके से नहीं दर्ज करा सकी। जिला निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के अनुसार, चुनाव मैदान में उतरे कुल 92 प्रत्याशियों में से 15 को छोड़कर शेष प्रत्याशियों की जमानत राशि भी जब्त हो गई। बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतरे कुल 13 प्रत्याशियों में से दस लोगों की जमानत राशि जब्त हुई। इसी प्रकार बरौली से एनडीए व महागठबंधन के प्रत्याशी को छोड़ कोई भी अन्य प्रत्याशी जमानत नहीं बचा सका। इस सीट से बसपा प्रत्याशी भी पांच हजार मत भी प्राप्त नहीं कर सके। गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र से भाजपा, बसपा व कांग्रेस प्रत्याशी को छोड़कर मैदान में उतरे 22 में से 19 प्रत्याशी जमानत नहीं बचा सके। कुचायकोट विस क्षेत्र से मैदान में डटे 13 में से दस प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई जबकि हथुआ विस क्षेत्र से भी जदयू व राजद को छोड़ अन्य प्रत्याशी जमानत नहीं बचा सके।

नोटा को मिले कई दलों से अधिक वोट:

जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में 25,259 मतदाताओं ने नोटा को वोट दिया। जिले में कुल मतदान का यह 2.41 प्रतिशत रहा। आंकड़ों पर गौर करें तो कई विधानसभा क्षेत्रों में नोटा को दलीय प्रत्याशियों से अधिक वोट मिले। कुचायकोट विधानसभा क्षेत्र में नोटा को 7656 मत मिले। इस विस क्षेत्र में लोजपा सहित कई अन्य प्रत्याशियों को इससे कम वोट मिले। इसी प्रकार हथुआ विधानसभा क्षेत्र में नोटा को 4501 मत प्राप्त हुए। इससे कम वोट हथुआ विस क्षेत्र में बसपा प्रत्याशी को मिला। भोरे सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में नोटा तीसरे स्थान पर रहा। इस विस क्षेत्र में 8010 मतदाताओं ने नोटा को वोट दिया। बैकुंठपुर विस क्षेत्र में मैदान में डटे कुल 13 प्रत्याशियों में कुल मत प्राप्त करने में नोटा चौथे स्थान पर रहा। इस विस क्षेत्र में नोटा को 4097 मत मिले। नोटा से कम वोट पाने वाले प्रत्याशियों की संख्या बैकुंठपुर में नौ रही।