गोपालगंज के मांझा बाजार के लक्ष्मी मार्केट में आग लगने से दो दुकानें राख

159

मांझा प्रखंड मुख्यालय के मांझा बाजार में स्थित लक्ष्मी मार्केट में मंगलवार की दोपहर बिजली की शार्ट सर्किट से दो दुकानों में आग लग गई। देखते ही देखते आग की लपटें तीन मंजिला भवन के तीसरे मंजिल तक पहुंच गई। जिससे अफरा तफरी मच गई। मार्केट के दुकानदार तथा दूसरी तथा तीसरी मंजिल पर रह रहे किरायेदारों ने भाग कर अपनी जान बचाई। इस दौरान तीसीरी मंजिल पर दो बच्चे फंस गए। बच्चों के चिल्लाने पर तीसरी मंजिल पर किसी तरफ से पहुंच कर लोगों ने उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया। आग लगने की सूचना मिलते ही मांझा थाना, बरौली तथा गोपालगंज से तीन दमकल के साथ फायर ब्रिगेड के कर्मी मौके पर पहुंच गए। फायर बिग्रेड के कर्मियों ने लोगों के सहयोग से तीन घंटे तक प्रयास कर आग पर काबू पा लिया। लेकिन तब तक दो दुकान तथा उसमें रखे गए हजारों रुपये कीमत के सामान जल गए। तीन बाइक भी जल गईं। मार्केट में स्थित चार दुकानों का शटर बंद रहने से आग से उनमें हुए नुकसान का पता नहीं चल सका है। आग लगने से मांझा बाजार में अफरा तफरी मची रही।

मांझा बाजार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समीप लक्ष्मी मार्केट है। तीन मंजिला भवन में पहली मंजिल पर छह दुकानें हैं। दूसरी तथा तीसरी मंजिल पर बने मकान में किरायेदार रहते हैं। बताया जाता है कि मंगलवार की दोपहर लक्ष्मी मार्केट में स्थित मांझागढ़ थाना क्षेत्र के आदमापुर गांव निकासी कृष्णा प्रसाद के नेम प्लेट की दुकान में बिजली की शार्ट सर्किट से अग लग गई। आग ने बगल में स्थित आदमापुर गांव निवासी अनूप कुमार की दवा की दुकान को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग लगते ही दुकानदार भाग कर बाहर निकल गए। इसी बीच देखते ही देखते आग की लपटें तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। पूरे भवन में धुआं भर गया। दूसरी तथा तीसरी मंजिल पर रह रहे लोग भाग कर नीचे आ गए। लेकिन तीसरी मंजिल पर किराये पर रह रही एक जीएनएम के दो बच्चे घर में ही फंस गए। बच्चों के चिल्लाने पर कुछ लोग तीसरी मंजिल पर पहुंचकर बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इसी बीच सूचना मिलते ही मांझागढ़ थाना, बरौली तथा गोपालगंज से तीन दमकल के साथ फायर बिग्रेड के कर्मी पहुंच गए। फायर बिग्रेड के कर्मियों ने तीन घंटे तक प्रयास करने के बाद लोगों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया। लेकिन तब तक नेम प्लेट तथा दवा की दुकान में रखे गए हजारों रुपये कीमत के सामान जलकर राख हो गए। आग की चपेट में नेम प्लेट लगाने की दुकान के सामने खड़ी की गई तीन बाइक भी जल गईं।

दमकल में नहीं था पानी, पानी भरने के पास पहुंचे फायर बिग्रेड के कर्मी:

मांझा बाजार के लक्ष्मी मार्केट आग लगने के बाद लोगों ने इसकी सूचना मांझागढ़ थाना पुलिस को दिया। सूचना मिलते की पुलिस मौके पर पहुंच गई। लेकिन प्रखंड मुख्यालय मांझा में उपलब्ध कराया गया दमकल समय से मौके पर नहीं पहुंच सका। दमकल में पानी नहीं था। किसी तरफ से पानी भरने के बाद दमकल के साथ फायर बिग्रेड के कर्मी मौके पर पहुंचे। तब तक आग की लपटें तीसरी मंजिल तक पहुंच गई थीं। पूरे भवन में धुआं भर गया था। आसपास के लोग बाल्टी तथा अपने घर के टोंटी में पाइप लगाकर पानी छिड़कर आग बुझाने में जुटे थे। हर तरफ अफरा तफरी तथा शोर शराबा मचा था। पूरे भवन में आग की लपेटें तथा धुआं देखकर बरौली तथा गोपालगंज से भी दमकल को बुलाया गया। कुछ देर बाद बरौली तथा गोपालगंज से एक एक दमकल के साथ फायर ब्रिगेड के कर्मी पहुंच गए। तीनों दमकल तथा लोगों के सहयोग से फायर बिग्रेड के कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया। लोगों ने कहा कि अगर मांझा प्रखंड मुख्यालय में उपलब्ध दमकल समय से पहुंच गया होता तो आग की लपटें तीसरी मंजिल तक नहीं पहुंचने से पहले की आग पर काबू पा लिया गया होता। लेकिन दमकल में पानी नहीं था। पानी भरने के बाद दमकल मौके पर पहुंचा। तक तक आग की लपटें तीसरी मंजिल तक पहुंच गई थीं। पूरा भवन धुआं से भर गया। लोगों ने कहा कि आसपास के लोगों ने तत्परता से दूसरी मंजिल तथ तीसरी मंजिल पर रह रहे किरायेदारों की जान बच गई। आसपास के लोगों ने समय रहते भवन में फंसे लोगों तथा बच्चों को बाहर निकाल दिया।

गोपालगंज के मांझा बाजार में दोस्त ने दोस्त को गोली मारी, एक गिरफ्तार