स्वास्थ्य समाचार: कोविड-19 वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड

242

कोविड-19 वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड

• प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका
• टीकाकरण प्रारंभ होने से पूर्व की जायेगी तैयारियों की समीक्षा
• टीकाकरण सफल क्रियान्वन के लिए बनेगा माइक्रोप्लान

गोपालगंज। वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग कृत संकल्पित है। कोविड-19 नियंत्रण के लिए टीकाकरण किया जाना है। इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है। कोविड-19 टीकाकरण के पूर्व तैयारियों की समीक्षा के लिए प्रखंड व जिलास्तर पर टास्क फोर्स बनाया जा रहा है। टास्क फोर्स के द्वारा कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर समीक्षा की जायेगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। पीएस ने निर्देश दिया है कि कोविड-19 टीकाकरण से सबंधित माइक्रोप्लानिंग अर्थात प्रत्येक टीकाकरण दल के लिए सुरक्षाकर्मी, लाभार्थियों के सत्यापन के लिए 1 सत्यापनकर्ता 100 व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए 1 टीकाकर्मी, 2 सहयोगी कर्मी (उत्प्रेरक), टीका प्राप्त लाभार्थियों के ठहराव के लिए वेटिंग एरिया निर्धारण, सत्र स्थल पर पोर्ट पर आंकड़ों के संधारण के लिए प्लानिंग एवं संचार योजना से संबंधित प्रमुख गतिविधियों के प्रगति की समीक्षा की जाये तथा सभी स्तर पर प्रत्येक गतिविधियों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित की जाये।

कोविड वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड:
कोविड19 वैक्सीन के भंडारण के लिए सभी स्तर पर कोल्ड चेन रूम एवं उपकरणों की समीक्षा एवं आवश्यकतानुसार भंडारण की क्षमता बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कोल्ड चेन रूम का निर्माण के लिए स्थल का चयन किया जायेगा। टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची को संकलित करने एवं इसे कोविड 19 वैक्सिनेशन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर अपलोड करने वाले सभी कर्मियों का प्रशिक्षण की समीक्षा की जायेगी। टीकाकरण के लिए चिन्हित लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर अपलोड की जायेगी।

प्रथम चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका:
प्रथम चरण के दौरान कोविड-19 का वैक्सीन के रोल-आउट के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाना है। इस के लिए टीकाकरण सत्रों की प्लानिंग एवं मैपिंग संबंधित कार्यों की समीक्षा जिलास्तर पर की जायेगी। इसमें सभी सहयोगी संस्थाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। कोविड-19 टीकाकरण के दौरान नियमित टीकाकरण का कार्य प्रभावित न हो इसके लिए सरकारी एवं निजी संस्थाओं के टीकाकर्मियों को चिन्हित किया जायेगा।

वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर कार्यान्वयन की समीक्षा:

• कोविड-19 वैक्सीन के रोल-आउट के प्रगति की समीक्षा की जायेगी तथा कार्य के दौरान आने वाली कठिनाईयों को त्वरित गति से निपटारा किया जायेगा।
• कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए अन्य विभागों से आवश्यकता अनुसार वाहन सहित मानव संसाधन एंव बुनियादी ढांचे की आवश्यकता का आंकलन किया जायेगा
• कोविड टीकाकरण के दौरान अन्य नियमित स्वास्थ्य सेवाओं में किसी पर की कठिनाई न हो इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा
• सभी स्तर पर संचार योजना को सशक्त किया जाये तथा टीकाकरण के लिए आमजनों को जागरूक किया जाये
• समय-समय पर आवश्यकतानुसार प्रखंड एवं नियोजन इकाईयों को पर्याप्त मात्रा में आईईसी सामग्रियां उपलब्ध करायी जाये
• उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन कर विस्तार से चर्चा किया जोय
• प्रखंडों/शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 टीकाकरण संबंधित निर्धारित समय-सीमा का ससमय क्रियान्वयन एंव अनुपालन सुनिश्चित किया जाये एंव नियमित रूप से इसकी ट्रेकिंग की जाय
• टीकाकरण सत्र के समाप्ति के बाद टीकाकरण जनित कचड़े के निस्तारण के लिए निर्देशों का पालन करें

स्वास्थ्य समाचार: कोविड-19 टीकाकरण के लिए निजी हेल्थकेयर वर्कर व कर्मचारियों का होगा डेटाबेस तैयार