गोपालगंज में किशोर-किशोरियों ने उत्साह के साथ लिया “सुरक्षा कवच”, संक्रमण के खिलाफ मजबूत होगी लड़ाई

487

किशोर-किशोरियों ने उत्साह के साथ लिया “सुरक्षा कवच”, संक्रमण के खिलाफ मजबूत होगी लड़ाई

• जिले के 34 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण

गोपालगंज। जिले में 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण सोमवार से शुरू किया गया। जिले के 34 टीकाकरण केंद्रों पर किशोरों को टीका लगाया। खुद को सुरक्षा कवच देने के लिए किशोर-किशोरियों में खास उत्साह नजर आया। सिविल सर्जन डॉ केके मिश्रा ने बताया कि वर्त्तमान परिदृश्य में जहां कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे रही है इस आयुवर्ग के किशोर एवं किशोरियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यथाशीघ्र पूर्ण टीकाकरण करने की आवश्यकता को देखते हुए सरकार द्वारा यह निर्देश जारी किया गया है कि इन्हें 28 दिनों के बाद ही कोविड- 19 वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाय। ताकि संभावित कोरोना की तीसरी लहर से इन्हें पूर्णतः सुरक्षित किया जा सके। किशोरों को फिलहाल केवल कोवैक्‍सीन की डोज देने का ही निर्णय लिया गया है। वहीं किशोरों के टीकाकरण अभियान को लेकर अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिले के विभिन्न प्रखंडों के पदाधिकारियों को लगाया गया है जो लगातार निगरानी कर रहे ।

बच्चे करेंगे अभिभावकों को जागरूक:

डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि टीकाकरण के प्रति अभी भी कई ऐसे लोग हैं जिनके मन में डर है। डर को खत्म करने के लिए प्रयास किया जा रहा है। अब जो बच्चे विद्यालय में अपना टीकाकरण करा लेंगे वह अपने परिजन को टीकाकरण के प्रति जागरूक करेंगे। जिनके परिजन किसी कारण से अभी तक टीकाकरण नहीं कराए हैं।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किया गया जागरूक:

विद्यालय स्तर पर आयोजित टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए आए किशोर और किशोरियों को कोरोना संक्रमण से बचाव की संपूर्ण जानकारी दी गई । उन्हें बताया गया कि टीकाकरण के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना है। टीकाकरण के प्रति 15 से 18 वर्ष तक के किशोर और किशोरियों में काफी उत्साह देखने को मिला। उत्साह के साथ सभी अपने अपने परिजन के साथ टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे और सुरक्षा कवच को अपनाया।

स्टूडेंट आईडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन :

कोबिन प्लेटफॉर्म पर 15 से 18 वर्ष तक के पात्र आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों को एक जनवरी से टीकाकरण के लिए रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू है। वहीं, कोविन पोर्टल प्लेटफॉर्म के अधिकारियों के अनुसार, पात्र आयुवर्ग के किशोर-किशोरी कोविन प्लेटफॉर्म या एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर उनका आधार कार्ड नहीं है तो अपने स्टूडेंट आइडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। हालांकि, कोविन एप पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुक कराने की सुविधा शुरू है। कोविन प्लेटफॉर्म पर फिलहाल भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन किशोर- किशोरियों के लिए एकमात्र विकल्प रखा गया है।

गोपालगंज में कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान की हुई शुरुआत, कोरोना योद्धाओं को लगाया गया टीका