डेंगू के लिये जारी अलर्ट के बाद भी नहीं चेता विभाग, गोपालगंज में डेंगू से छात्रा की मौत, 5 बीमार

425

गोपालगंज शहर में डेंगू ने दस्तक दे दी है. बुधवार को एक छात्रा की डेंगू से मौत हो गई, जबकि पांच लोग बीमार मिले. छात्रा शहर के वार्ड 26 में कमला राय कॉलेज रोड निवासी किसान सलाहकार धर्मेंद्र प्रसाद की 11 वर्षीय पुत्री साक्षी श्रेया थी. वह कक्षा छह में ही पढ़ती थी. उसका भाई आदित्य भी डेंगू से ग्रसित था, लेकिन गोरखपुर में इलाज कराने के बाद डेंगू को मात दिया है.

परिजनों ने बताया कि सदर अस्पताल में जांच कराने के बाद डेंगू का लक्षण पाया गया. इलाज का इंतजाम नहीं होने के कारण रेफर कर दिया गया. गोरखपुर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया, जहां सुबह चार बजे इलाज के दौरान छात्रा की मौत हो गई. डेंगू से मौत के बाद मोहल्ले के लोग दहशत में हैं. परिजनों के मुताबिक आसपास में डेंगू का लार्वा फैला है, लेकिन कोई सुननेवाला नहीं है. शहर के सरेया, राजेंद्र नगर व काली स्थान रोड में डेंगू के नए मरीजों के मिलने के बाद शहरवासियों की चिंता बढ़ गई है. सदर अस्पताल में इलाज का इंतजाम नहीं होने के कारण डेंगू से ग्रसित मरीजों का इलाज गोरखपुर व पटना में कराया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सदर अस्पताल में डेंगू का पांच बेड का वार्ड बनाया गया है. हालांकि यहां बेड के अलावा कोई इंतजाम नहीं है.

डेंगू से बचने के लिए नहीं किए गए कोई भी इंतजाम:

डेंगू को लेकर नगर पर्षद को शहरवासियों की कोई चिंता नहीं है. बीते साल शहर के कई मोहल्लों में पानी जमा होने से डेंगू के लार्वा काफी संख्या में मिले थे. इसके कारण मोहल्ले में कई रोगी भी मिले थे. जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी ने स्थानों को चिह्नित कर फॉगिंग कराई थी, लेकिन इस बार डेंगू से बचने के लिए किसी तरह के इंतजाम नहीं किए गए हैं. लिहाजा संक्रमित होने के बाद मौत का सिलसिला शुरू हो गया है.

आज जांच करने के लिए भेजी जाएगी टीम: डीएमओ

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. हरेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि डेंगू से बच्ची की मौत की सूचना मिली है. गुरुवार को मेडिकल टीम भेजकर जांच कराई जाएगी. डेंगू का लार्वा मिलने पर तत्काल नष्ट करने का इंतजाम किया जाएगा. बीमार लोगों के लिए जांच व इलाज का पूरा इंतजाम किया जाएगा. वैसे डेंगू को लेकर सभी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है.

स्वास्थ्य समाचार: डेंगू के खतरे से रहें सतर्क, घर में और आस-पास रखें स्वच्छता का ध्यान: डॉ. हरेंद्र