गोपालगंज में बढ़ रहा दायरा, 32 मिले कोरोना पॉजिटिव

322

कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ने के साथ ही जिले में कोरोना के आंकड़े भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। संक्रमण का दायरा अब बढ़कर जिले के सभी इलाकों में पहुंच चुका है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए। संक्रमित लोगों में पांच महिलाएं व तीन बुजुर्ग लोग भी शामिल हैं। संक्रमित मिले 30 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। दो की हालत गंभीर देखकर उन्हें कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। नए संक्रमित लोगों के मिलने के बाद जिले में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या करीब छह माह बाद पहली बार 125 के आंकड़े तक पहुंची है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार पूरे जिले में अबतक 5992 लोग कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में कोरोना लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर सतर्कता व निगरानी रखने को कहा गया है। उधर, जिलाधिकारी खुद कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क व शारीरिक दूरी के अनुपालन के लिए निगरानी कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि मार्च माह के तीसरे सप्ताह के बाद जिले में प्रत्येक दिन नए संक्रमित लोगों का आंकड़ा सामने आ रहा है। वर्ष 2021 में सबसे अधिक 38 लोग गुरुवार को संक्रमित मिले थे। इसके अगले दिन फिर 15 लोगों के संक्रमित मिलने के बाद शनिवार को यह आंकड़ा फिर बढ़ गया। प्रशासनिक स्तर पर एहतियात के तौर पर लोगों से मास्क व शारीरिक दूरी के अनुपालन करने का निर्देश लगातार जारी किया जा रहा है। इसके तहत जिले के सभी प्रमुख बाजारों में मास्क की जांच का अभियान प्रारंभ किया गया है। प्रशासनिक स्तर पर बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशनों के समीप कोविड जांच की व्यवस्था की जा रही है। खुद जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी तथा एसपी आनंद कुमार सड़क पर उतरकर लोगों को मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध कार्रवाई में जुट गए हैं। बावजूद इसके जिले में संक्रमण का दायरा घटने के बजाय बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में कोविड के कुल 5992 मामलों में से 5851 लोग ठीक हुए हैं। जबकि कोविड से जिले में कुल 16 लोगों की मौत हुई है।

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में बढ़ाई गई प्रशासनिक निगरानी:

पिछले तीन दिनों में 80 से भी अधिक लोगों के संक्रमित मिलने के बाद लगातार नए इलाकों में कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। नए कंटेनमेंट जोन बनाने के साथ ही जिले में माइक्रो कंटेनमेट जोन की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। प्रशासनिक स्तर पर बनाए गए तमाम कंटेनमेंट जोन में मरीज के घर के आसपास की गली और मोहल्ले के अंदर सभी निजी, सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं मार्गों को अगले आदेश तक पूर्णत: बंद रखने का आदेश दिया है। अलावा इसके इन जोन के लोगों को बाहर जाने तथा बाहर के लोगों को जोन के अंदर आने पर भी रोक लगाने के साथ ही माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सभी तरह की दुकानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

पिछले आठ दिनों में कब मिले कितने मरीज

दिनांक पॉजिटिव मरीज की संख्या

03 अप्रैल 05

04 अप्रैल 06

05 अप्रैल 06

06 अप्रैल 12

07 अप्रैल 10

08 अप्रैल 38

09 अप्रैल 15

10 अप्रैल 32

कोरोना टीकाकरण के बीच गोपालगंज ने बढ़ाई चिंता, फिर मिलने लगे संक्रमित