गोपालगंज में 16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 टीकाकरण का अभियान -डीएम नवलकिशोर चौधरी

144

जिले में 16 जनवरी से कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में जिले के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अभियान के पहले दिन जिले के आठ स्थानों पर आठ सौ स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा।

जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रेस वार्ता के दौरान इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि करीब साढ़े नौ हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण के लिए अबतक रजिस्ट्रेशन किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करने के बाद अन्य लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान के लिए जिन आठ स्थलों का चयन किया गया है, उनमें एक निजी संस्थान शामिल है। उन्होंने बताया कि टीका लगाने का कार्य सदर अस्पताल के अलावा बैकुंठपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला मुख्यालय के सुमन हास्पिटल, पंचदेवरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फुलवरिया स्वास्थ्य केंद्र, सिधवलिया स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र थावे में किया गया है। इसके लिए तीन कमरों वाले स्थान के चयन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि वैक्सीनेशन के एक दिन पूर्व यानि 15 जनवरी को चिन्हित भवन का सैनिटाइजेशन किया जाएगा। टीकाकरण के दिन भी सुबह सैनिटाइलेशन का कार्य किया जाएगा। प्रेस वार्ता में अपर समाहर्ता वीरेंद्र प्रसाद के अलावा सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह सहित सभी वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे।

गोपनीय रखी जाएगी टीकाकरण के लिए चिह्नित लोगों की सूची:

जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के चिह्नित किए गए लोगों की सूची को पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी। इसकी सूचना सिर्फ टीका लगवाने वाले व्यक्ति को ही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण वाले चिन्हित स्थान पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में टीकाकरण को पहुंचने वाले कर्मी की पहचान का कार्य किया जाएगा। दूसरे कमरे में टीकाकरण करने के बाद संबंधित व्यक्ति को तीसरे कमरे में आधा घंटा तक चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा। इसके बाद संबंधित व्यक्ति को घर जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बीच टीका लगवाने वाले व्यक्ति को कोई परेशानी होती है, तो वैसी परिस्थिति में संबंधित व्यक्ति के इलाज की पूरी व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण को आने वाले व्यक्ति को मास्क पहनना व शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

दो डोज में लगाया जाएगा टीका:

जिलाधिकारी ने बताया कि दो डोज में टीका लगाया जाएगा। टीका का पहला डोज देने के 28वें दिन संबंधित व्यक्ति को दूसरा डोज दिया जाएगा। दूसरे डोज के 14 दिनों के बाद शरीर में एंटी बॉडी बननी प्रारंभ होगी। ऐसे में 42 दिनों तक टीका लगवाने वाले व्यक्ति को कोविड-19 के मानकों का शत प्रतिशत अनुपालन करना होगा।

स्वास्थ्य समाचार: कोविड-19 वैक्सीन के लिए लाभार्थियों की सूची पोर्टल पर होगी अपलोड