Bihar Local News Provider

स्वास्थ्य समाचार : अंतर्विभागीय सहभागिता से सफल होगा मिशन परिवार विकास अभियान: बीडीओ

अंतर्विभागीय सहभागिता से सफल होगा मिशन परिवार विकास अभियान: बीडीओ
• अभियान की सफल कार्यान्वयन को लेकर बीडीओ ने की बैठक
• जिले में 14 जनवरी से चल रहा मिशन परिवार विकास पखवाड़ा
[the_ad id=”11213″]
गोपालगंज/22 जनवरी। अंतर्विभागीय सहभागिता से मिशन परिवार विकास अभियान सफल होगा। इस अभियान में सबकी सहभागिता जरूरी है। उक्त बातें मांझा प्रखंड सभागार में आयोजित मिशन परिवार विकास अभियान की बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी अजीत कुमार ने कही। उन्होने कहा किसी अभियान की सफलता में सामूहिक सहभागिता बेहद जरूरी है। एकजुट होकर इस अभियान को सफल बनाना है।
उन्होंने कहा जिले के सभी प्रखंडों में 14 जनवरी से 31 जनवरी तक मिशन परिवार विकास अभियान के तहत परिवार नियोजन पखवाड़ा चलाया जा रहा है। परिवार विकास मिशन अभियान पखवाड़ा के तहत प्रखंड व समुदाय स्तर पर निर्धारित कार्य योजना को सफलता पूर्वक आयोजन किया जाए. साथ ही परिवार नियोजन में अधिक से अधिक उपलब्धि प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर सभी साधनों का निर्धारित दिवस के दिन सेवा प्रदान की जाये। बीडीओ ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया। बैठक में शामिल पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गयी कि कैसे शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जाये। अभियान की सफल कार्यान्वयन को लेकर सभी से कार्य योजना भी मांगी गयी गयी.
21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह:
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया अभियान के तहत 14 से 20 जनवरी तक दंपति संपर्क सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान आशा द्वारा घर-घर जाकर योग्य दंपतियों से मिलेंगी एवं उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जानकारी दिया जा रहा है। 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान प्रथम रेफ़रल इकाइयों में नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा।
[the_ad id=”10743″]
2025 तक कुल प्रजनन दर 2.1 तक लाने का लक्ष्य:
केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कुल प्रजनन दर(प्रति महिला बच्चों की कुल संख्या) में कमी, आधुनिक गर्भनिरोधों के उपयोग को बढ़ाने, गर्भनिरोधक साधनों की सामुदायिक स्तर पर पहुँच सुनिश्चित करने एवं परिवार नियोजन के प्रति जन-जागरुकता को बढ़ाने के लिए उच्च कुल प्रजनन दर की सूची में शामिल बिहार में मिशन परिवार विकास की शुरुआत की गयी है। सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार अभी बिहार की कुल प्रजनन दर 3.2 है। मिशन विकास परिवार के तहत वर्ष 2025 तक बिहार के प्रजनन दर को 2.1 तक लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस मौके पर बीडीओ अजीत कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शाहिद नाजमी, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार, बीएचएम आंचल प्रीतम, महिला सुपरवाइजर पुष्पा सिंह, बीसीएम, जीविका के बीपीएम, विकास मित्र समेत अन्य कर्मी शामिल थे।