अभी-अभी:
स्वास्थ्य समाचार : आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली, परिवार नियोजन पर किया जागरूक | | Gopalganj समाचार

स्वास्थ्य समाचार : आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली, परिवार नियोजन पर किया जागरूक

आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली जागरूकता रैली, परिवार नियोजन पर किया जागरूक
• 21 से 4 दिसंबतर तक चलेगा पुरूष नसबंदी पखवाड़ा
• बरौली पीएचसी से निकाली गयी जागरूकता रैली
गोपालगंज/25 नवंबर। जिले में 21 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक पुरूष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को जिले बरौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से आशा , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. टीएन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस मौके पर डॉ. सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी नसबंदी कराने की जरूरत है। उन्होने कहा अधिक-अधिक लोगों को नसबंदी के प्रति प्रेरित करने की जरूरत है। नसबंदी से किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। अगर कोई अफवाह में पड़ा हुआ है तो वह गलत है। चिकित्सीय सलाह लेकर वे नसबंदी करा सकते हैं। जिले के सभी अस्पतालों में पखवाड़ा के तहत नसबंदी किया जा रहा है।
हम सबको मिलकर करना होगा जागरूक:
बरौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएचएम खुशबू कुमारी ने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है । आप और हम सबको मिलकर जनसंख्या को स्थिर करना है। इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी।
जागरूकता रैली के माध्यम से दिया संदेश:
परिवार नियोजन के साधन कई, चुने वही जो आपके लिए सही,हम दो हमारे दो,बच्चे होंगे टिप टॉप अगर दो बच्चों के बाद हो फुल स्टॉप,दो बच्चों में तीन साल का अंतर के नारे लगा रहे थे। जिसमें समुदाय को परिवार नियोजन की स्थायी उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम,कॉपर-टी,आईयूसीडी,अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन,गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जागरूक किया गया।

 98 total views,  1 views today

खबर प्रकाशन संबंधित जानकारी