स्वास्थ्य समाचार : मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता को लेकर बीडीओ ने की बैठक

मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता को लेकर बीडीओ ने की बैठक
• 14 जनवरी से 31 जनवरी तक चलेगा मिशन परिवार विकास अभियान
• 20 जनवरी तक चलेगा दंपति संपर्क सप्ताह
• अभियान के तहत कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन

गोपालगंज/ 15 जनवरी 2020: जिले में 14 जनवरी मिशन परिवार विकास अभियान की शुरूआत की गयी है। इसकी सफलता को लेकर प्रखंडस्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारियों की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभागों के साथ बैठक की जा रही है। इसी कड़ी में भोरे व सदर प्रखंड में बीडीओ की अध्यक्षता में बैठक की गयी। जिसमें मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता पर चर्चा की गयी तथा शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए रणनीति बनायी गयी।
इस अवसर पर सदर बीडीओ पंकज कुमार शशीधर ने बताया मिशन परिवार विकास अभियान दो चरणों में चलेगा। प्रथम चरण में 14 जनवरी से 20 जनवरी तक दंपति संपर्क सप्ताह मनाया जाएगा। जबकि 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा इसमें सभी विभागों की सहभागिता जरूरी है। सामूहिक सहभागिता से ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है तथा शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

इन प्रखंडों में हो चुकी है मीटिंग:
इसके पहले गोपालगंज जिले के पंचदेवरी, बरौली, हथुआ, थावे तथा सदर प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारियों की अध्यक्षता में इस अभियान की सफलता को लेकर बैठक की जा चुकी है तथा संबंधित पदाधिकारियों को बीडीओ ने शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया है।
परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल पर दंपतियों को किया जायेगा जागरूक:
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक डॉ. दिनेश कुमार मौर्या ने बताया 14 से 20 जनवरी दंपति संपर्क सप्ताह मनाया जा रहा है. इस दौरान आशा घर-घर जाकर सही उम्र में शादी करने, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा का जन्म देने, दो बच्चों में कम से कम तीन वर्ष का अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधन को अपनाने के लिए दंपतियों को जागरूक कर रही है. साथ ही आम लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.
शिविर लगाकर पुरुष एवं महिला नसबंदी पर ज़ोर:
परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया अभियान के दूसरे चरण में 21 से 31 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान सदर अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सीएचसी एवं पीएचसी में शिविर लगाकर महिला एवं पुरुष नसबंदी की जाएगी. इसमें आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा बिहार की प्रजनन दर 3.2 है। मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 2025 तक बिहार के प्रजनन दर को 2.1 करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें नवीन गर्भनिरोधक साधन अंतरा एवं छाया, सारथी वैन से परिवार नियोजन पर जागरुकता, नवदंपती के लिए नयी पहेली किट एवं सामुदायिक जागरुकता के लिए सास-बहू सम्मेलन जैसी नवीन गतिविधियों को शामिल किया गया है.

इस मौके पर भोरे के बीडीओ पन्नालाल, सीडीपीओ पुनम कुमारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. खबर इमाम, सदर प्रखंड के बीडीओ पंकज कुमार शशिधर, सीडीपीओ सुरेंद्र जिलानी,बीएचएम सिद्धार्थ कुमार, बीसीएम गुड़िया कुमारी, जीविक बीपीएम धर्मवीर कुमार, बीएमसी यूनिसेफ पंकज कुमार, बीएम केयर इंडिया अश्वनि कुमार सभी विकास मित्र व महिला सुपरवाईजर मौजूद थी।

82 total views, 1 views today

खबर प्रकाशन संबंधित जानकारी