अभी-अभी:
स्वास्थ्य समाचार : पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ, निकाली गयी जागरूकता रैली | | Gopalganj समाचार

स्वास्थ्य समाचार : पुरूष नसबंदी पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ, निकाली गयी जागरूकता रैली

• अस्पतालों में शिविर लगाकर परिवार नियोजन के साधनों का हुआ वितरण
• 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा
गोपालगंज। जिले में पुरूष नसबंदी पखवाड़ा की शुरूआत की गयी है। स्वास्थ्यकर्मियों के द्वारा जागरूकता रैली निकाली गयी। जिले के भोरे हथुआ थावे समेत कई प्रखंडों में जागरूकता रैली निकाली गयी। डीपीएम अरविन्द कुमार ने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक जागरूकता दिख रही है। पुरुषों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक होने की जरूरत है । आप और हम सबको मिलकर जनसंख्या को स्थिर करना है। इसके लिए समय से परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग भी करना होगा। संसाधन सीमित होने पर हम अपने बच्चों की सही से देखभाल नहीं कर पाते हैं । आज के समय की माँग है कि बच्चे दो ही अच्छे जितने अधिक बच्चे होंगे समस्याएँ उतनी ही जटिल होंगी। ‘पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में भागीदारी’ इस बार के पुरुष नसबंदी पखवाड़े की शुरूआत की गयी है। उन्होने कहा कि रैली के माध्यम से लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलायी गयी।

अस्पतालों में शिविर का हुआ आयोजन:
केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि जिले के अनुमंडलीय अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक सामुदायिक स्वास्थ्य, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का नि:शुल्क वितरण भी किया गया।
इन साधनों का हुआ वितरण:
महिलाओं के बीच परिवार नियोजन की अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया गया। वहीं अस्थाई तथा स्थाई उपाय जैसे महिला एवं पुरुष नसबंदी,प्रसव उपरांत नसबंदी और अस्थायी उपाय जैसे कंडोम,कॉपर-टी,आईयूसीडी,अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन,गर्भ निरोधक गोली आदि के बारे में जानकारी दी गयी तथा इसका निशुल्क वितरण भी किया गया।

22 को निकाली जायेगी सारथी रथ:
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार ने बताया कि सारथी रथ पटना चल चुकी है। 22 को गोपालगंज से सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा। सारथी जिले के सभी प्रखंडों में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करेगी। वहीं उन्होने बताया कि जिलास्तर पर भी विशेष कैंप का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। अभी तिथि तय नहीं की गयी है।
दो चरणों में चलेगा पखवाड़ा:
यह पखवाड़ा दो चरणों में चलाया जायेगा। 21 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक पहला चरण की शुरूआत की गयी। जिसमें लाभार्थियों को परिवार नियोजन पर जानकारी दी दी जा रही है। 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक दूसरा चरण चलेगा जिसमें विभिन्न आयोजनों के माध्यम से लोगों को पुरुष नसबंदी सेवा प्रदान की जाएगी।

बैनर पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार:
इस अभियान को लेकर बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सभी अस्पतालों में बैनर पोस्टर उपलब्ध कराये गयें है। जहां पर आने वाले मरीजों को बैनर पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है तथा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बताया जा रहा है।

पुरुष नसबंदी के लिए लक्ष्य निर्धारित :
इस पखवाड़े के दौरान प्रत्येक स्वास्थ्य उप केंद्र पर कार्यरत एएनएम एवं प्रत्येक आशा फैसिलिटेटर को एक-एक पुरुष नसबंदी करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही इस पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन के अन्य सेवाएं जैसे महिला नसबंदी, कॉपर टी एवं नवीन गर्भनिरोधक अंतरा सुई पर भी विशेष बल दिया जा रहा है।

 74 total views,  1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबर प्रकाशन संबंधित जानकारी