स्वास्थ्य समाचार : बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर टीकाकरण के लिए लोगों को किया जागरूक

बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाकर टीकाकरण के लिए लोगों को किया जागरूक

• 6 जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का द्वितीय चक्र
• बच्चों को दिलायी गयी शपथ
• 1963 बच्चों व 283 गर्भवती महिलाओं को किया जाएगा प्रतिरक्षित

गोपालगंज/ 3 जनवरी: जिले में 6 जनवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान का सेकंड राउंड चलेगा। अभियान की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसको लेकर जिले के कुचायकोट प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय में स्कूली बच्चों के द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को जागरूकता का संदेश दिया गया।
यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने कहा जिले के दस प्रखंडों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान चलाकर नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों व महिलाओं को टीका लगाया जाएग। नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
बच्चों ने आईएमआई के रूप में मानव श्रृंखला बनाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया। यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी की देख-रेख में बच्चों द्वारा मानव श्रृंखला का निर्माण किया गया। टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों को शपथ दिलायी गयी है। जिसमें बच्चों ने शपथ लिया कि वे अपने-अपने घर के आसपास के लोगों को नियमित टीकाकरण के लोगों को जागरूक करेंगे तथा मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

1963 बच्‍चे व 283 गर्भवती महिलाएं लक्षित:
यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमार ने बताया 1963 बच्चों व 283 गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के लिए चिन्हित किया गया है। इस दौरान जिन्हे इस अभियान के तहत टीका लगाया जायेगा। अभियान के तहत कुल 223 सत्र चलाये जायेंगे।

10 प्रखंडों में चलेगा अभियान:
जिले के दस ऐसे प्रखंडों में अभियान की शुरूआत की जाएगी। जहां पर टीकाकरण का लक्ष्य 80 प्रतिशत से कम है। बैकुंठपुर, बरौली, भोरे, गोलागंज सदर, गोपालगंज शहरी, कुचायकोट, पंचदेवरी, सिधवलिया, उच्चकागांव, विजयीपुर प्रखंड में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाया जाएगा.
इस मौके पर कुचायकोट के यूनिसेफ बीएमसी मुकेश कुमार व विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका समेत अन्य मौजूद थे.

85 total views, 1 views today

खबर प्रकाशन संबंधित जानकारी