गोपालगंज : महंगा पड़ेगा सड़क पर कूड़ा फेंकना, भरना पड़ेगा जुर्माना

शहर की सड़कों व उसके किनारे कूड़ा फेंकना अब महंगा पड़ेगा। नगर परिषद ने सड़क पर कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसने की कवायाद शुरू कर दी है। इस कवायद के तहत सड़क या उसके किनारे कूड़ा फेंकने वालों पर नगर परिषद जुर्माना लगाएगा। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिग मटेरियल रखने वालों पर भी नगर परिषद कार्रवाई करेगा। इन पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। शहर को साफ सुथरा बनाने की कवायद में जुटे नगर परिषद ने किस मामले में कितना जुर्माना लगाया जाएगा, इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। नगर परिषद बोर्ड से प्रस्ताव पारित होने के साथ ही इसे लागू कर दिया जाएगा।

शहर को साफ सुथरा बनने के लिए नगर परिषद कई योजनाएं चला रहा है। इस योजनाओं के तहत घर-घर डस्टबिन का वितरण किया गया। इसके साथ शहर के हर मोहल्ले में कूड़ादान लगाया गया। इस बीच घर-घर जाकर कूड़ा उठाने की भी व्यवस्था नगर परिषद ने शुरू किया। लेकिन इन व्यवस्था के बाद भी सड़कों तथा नालियों के साथ ही खाली स्थानों पर जहां तहां कूड़ा फेंके जाने से नगर परिषद के स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। आलम यह है कि सुबह सफाई कर्मी सड़कों को साफ सुथरा करते है और उसके बाद फिर लोग सड़क के किनारे इधर उधर कूड़ा कचरा फेंक देते हैं। जिसे देखते हुए नगर परिषद ने सड़क किनारे तथा नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसने की पहल की है। नगर परिषद ने इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस प्रस्ताव के अनुसार सड़क व नाली तथा इधर उधर कूड़ा कचरा फेंकने वालों से पांच सौ रुपया जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही सड़क पर बिल्डिग मटेरियल रखने वालों से एक हजार रुपया जुर्माना के रूप में वसूला जाएगा। सड़क के किनारे लघु शंका करने वालों से भी जुर्माना वसूलने का इस प्रस्ताव में प्रावधान किया गया है। प्रस्ताव तैयार होने के बाद नगर परिषद बोर्ड में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। बोर्ड में प्रस्ताव पारित होने के साथ ही इसे नगर परिषद लागू कर देगा।

क्या कहते हैं नप अध्यक्ष

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए साफ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन सड़क तथा नालियों में कूड़ा कचरा फेंकने से स्वच्छता अभियान पर असर पड़ रहा है। जिसे देखते हुए अब सड़क पर कूड़ा कचरा फेंकने वालों तथा इधर उधर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

हरेंद्र कुमार चौधरी, अध्यक्ष नगर परिषद गोपालगंज

36 total views, 1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *