गोपालगंज: कम होगी बेतिया की दूरी, नई सड़क को जमीन आधिग्रहण प्रारंभ

अब बेतिया तक का सफर आसान हो जाएगा। जिला मुख्यालय को गंडक नदी पर बने मंगलपुर पुल को जोड़ने के लिए नई सड़क का निर्माण कार्य कराया जाएगा। नई सड़क के निर्माण के बाद गोपालगंज से बेतिया की दूरी काफी घट जाएगी। अलावा इसके पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के कई शहर भी नजदीक हो जाएंगे। नई सड़क के लिए प्रशासनिक स्तर पर जमीन के अधिग्रहण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

गोपालगंज से बेतिया की दूरी हाइवे के रास्ते काफी अधिक है। जादोपुर के समीप मंगलपुर में गंडक नदी पर पुल बन जाने के कारण यह दूरी काफी कम हो गई है। लेकिन मंगलपुर पुल तक जाने के लिए पुरानी सड़क काफी जर्जर व ¨सगल लेन की होने के कारण बड़े वाहनों का परिचालन नहीं हो पाता है। ऐसे में सरकार ने गोपालगंज को मंगलपुर पुल से जोड़ने के लिए नई सड़क के निर्माण का निर्णय लिया। सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद विभागीय स्तर पर इस नए पथ के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। अधिसूचना जारी होने के बाद मूल्यांकन आदि की कार्रवाई करीब पूर्ण कर ली गई है। जिला भू-अर्जन विभाग ने जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई प्रारंभ करने के पूर्व जन सुनवाई व जमीन की मापी आदि का कार्य भी पूर्ण कर लिया है। ऐसे में जमीन के अधिग्रहण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

जीन बाबा के समीप से निकलेगी नई सड़क:

गोपालगंज से जादोपुर जाने वाली मुख्य पथ पर कररिया गांव के समीप स्थित जीन बाबा स्थान के समीप से नई सड़क का निर्माण कराया जाएगा। यह सड़क जादोपुर बाजार के बाहर से ही होते हुए मंगलपुर पुल तक पहुंचेगी। जिसके कारण बेतिया या चंपारण के विभिन्न इलाकों की यात्रा बड़े वाहनों से भी आसान हो जाएगी। साथ ही इस मार्ग से बस आदि वाहनों का भी परिचालन प्रारंभ हो जाएगा।

46 एकड़ से अधिक जमीन का होगा अधिग्रहण:

जिला भू-अर्जन विभाग के आंकड़ों की मानें तो इस नई सड़क के लिए 46 एकड़ से भी अधिक जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जिन गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, उनमें सबसे अधिक जमीन विशुनपुर गांव की होगी। अलावा इसके जादोपुर शुक्ल व जादोपुर दुखहरण गांव की जमीनों का भी अधिग्रहण किया जाएगा। किस गांव के कितने किसानों की ली जाएगी जमीन

गांव का नाम किसान

विशुनपुर 177

जादोपुर शुक्ल 151

जादोपुर दुखहरण 62

कुल 390 किस शहर की कितनी रह जाएगी दूरी (किमी में)

शहर का नाम पुरानी दूरी नई दूरी

बेतिया 125 46

अरेराज 105 42

बगहा 250 180

रक्सौल 148 65

बाल्मिकीनगर 265 180 गोपालगंज से मंगलपुर को जोड़ने के लिए नई सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण के पूर्व की प्रक्रिया करीब-करीब पूर्ण कर ली गई है। जल्द ही जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।

विवेक कुमार

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी

4 total views, 2 views today