गोपालगंज : इग्नू में जनवरी सेशन के लिए एडमिशन शुरू, एससी-एसटी के साथ किन्नरों को नि:शुल्क प्रवेश

अगर आप इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में दाखिला लेना चाहते हैं तो खुशखबरी है. इग्नू में जनवरी- 2020 सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गयी है. दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कमला राय कॉलेज व एसएमडी कॉलेज में छात्र-छात्राओं की भीड़ जुटने लगी है. महाविद्यालय में रविवार को भी एडमिशन से संबंधित जानकारी मिलेगी. छात्र यहां ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन से लेकर बैचलर्स प्रिपेरटोरी डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम समेत 150 से अधिक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इग्नू के अधीन संचालित सभी केंद्रों पर छात्र-छात्राएं ऑनलाइन दाखिला ले सकते हैं.

इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र के निदेशक ने सभी अध्ययन केंद्रों को नामांकन के लिए आदेश जारी किया है. कमला राय महाविद्यालय में एकमात्र इग्नू का अध्ययन केंद्र है, जहां छात्र- छात्राएं नामांकन ले रही हैं. इग्नू के अध्ययन केंद्र से विवरणिका की जानकारी ले सकते हैं. सभी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश की सुविधा है. विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट http//www.ignou.ac.in या www.rcdarbhanga.ignou.ac.in पर देख सकते हैं. नामांकन के लिए इग्नू ने अपनी वेबसाइट www.onlineadmission.ignou.ac.in भी जारी किया है. नामांकन की प्रक्रिया पूरी होते ही अध्ययन केंद्र पर नये सत्र का क्लास शुरू किया जायेगा.

प्रवेश शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सकेगा
स्नातक, स्नातकोत्तर, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकता है. विश्वविद्यालय में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, ह्युमैनिटीज, कंप्यूटर साइंस, स्वास्थ्य विज्ञान, कृषि, प्रबंधन, शिक्षा, सतत शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा, महिला शिक्षा, समाज कार्य, पर्यटन, कानून, परफॉर्मिंग एंड विजुएल आर्ट, इंटर एंड ट्रास-डिसिप्लीनरी स्टडीज, अनुवाद, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, एक्सटेंशन एंड डेवलपमेंट स्टडीज, विदेशी भाषा, पत्रकारिता, नवीन मीडिया और वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग संबंधित विभिन्न स्तर पर पाठ्यक्रम मौजूद हैं.

इग्नू में पूरे साल दो सेशन
इग्नू में पूरे साल दो सेशन, जुलाई और जनवरी चलते हैं. विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए वेबसाइट पर आइडी बनानी होगी. इसके बाद प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन ही समिट करना होगा. पटना के निदेशक डॉ आशिक इकबाल अंसारी ने नामांकन के लिए निर्देश केंद्रों पर जारी किया है.


इग्नू का केंद्र
कमला राय कॉलेज – गोपालगंज
एसएमडी कॉलेज-जलालपुर
डीएवी कॉलेज – सीवान
स्नातकोत्तर विभाग- छपरा

एडमिशन के लिए ऐसे करें आवेदन
– इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
– जनवरी सेशन एडमिशन लिंक पर क्लिक करें.
– अब जो कोर्स आपको करना है, उसे सेलेक्ट करें.
– संबंधित कोर्स का फॉर्म सावधानी पूर्वक भरें.
– फॉर्म भरने के बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
– एडमिशन के लिए निर्धारित फीस जमा कर दें.
– फीस जमा के बाद एक कॉपी अपने पास रख लें.

एससी-एसटी विद्याथिर्यों को नि:शुल्क प्रवेश
एससी-एसटी के विद्यार्थी भी बिना कोई शुल्क दिये इग्नू के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे. इग्नू के सहायक निदेशक पटना डॉ आशीष इकबाल ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के प्रति संकल्पबद्ध है. आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों की जरूरतों को देखते हुए विश्वविद्यालय ने एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों की स्नातक पाठ्यक्रमों की फीस पूरे तौर से माफ कर दी है. वहीं, किन्नरों के लिए भी एडमिशन नि:शुल्क रखा गया है.

28 total views, 1 views today

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *